Blog Finance

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है

What is Credit and Debit Card Hindi – Hello दोस्तों आपने Debit Card And Credit Card के बारे में सुना तो होगा मैं उन Card के बारे में कुछ जानकारियां आपके साथ साझा करूंगा नवयुवको के Bank में खाता खोलने के बाद इन Cash Card की जानकारी बहुत जरूरी है. क्योंकि बदलती Technology की दुनिया में आपको इन Debit कार्ड और Credit कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है. इस पोस्ट में आपका दोनों Card के बारे में आवश्यक जानकारी मिलेगी

What is Credit and Debit Card Hindi

What is Credit and Debit Card Hindi – सबसे पहले हमें समझने की जरूरत है कि हमें बैंक द्वारा संचालित किस कार्ड की जरूरत है Debit कार्ड और Credit कार्ड क्या होते है.

What is Debit Card – डेबिट कार्ड क्या है ?

आपको पता होगा कि ATM कार्ड एक तरह का Debit Card होता है इसके द्वारा हम Online Bank Transaction कर सकते हैं और ATM के द्वारा हम किसी भी ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं Debit Card प्रीपेड Sim की तरह होता है अगर हमारे SIM मैं बैलेंस हुआ तो हम कहीं भी कॉल कर सकते हैं उसी प्रकार अगर हमारे Bank Account में पैसा होगा तो हम उस पैसे को ट्रांजैक्शन कर सकते हैं अगर सिम में बैलेंस नही है तो  Call नही कर सकते उसी प्रकार हम बैंक बैलेंस न होने Debit Card का उपयोग नही कर सकते है. बैंक का ATM कार्ड एक डेबिट कार्ड हो सकता है Debit Card  का मतलब ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन ऑनलाइन खरीदारी आदि से है. बढ़ती हुए Technology से हमें फायदा मिला है पहले Bank से पैसे निकलने के लिए हमें बैंक जाना पड़ता था पर अब ATM कार्ड द्वारा हम पास के किसी भी Bank एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है। Online खरीदने से लेकर ऑनलाइन किसी भी तरह का Payment किया जा जा सकता है।
What is Credit Card – क्रेडिट कार्ड क्या है ?

Credit Card से हमें एक सुविधा प्राप्त होती है जरुरत पड़ने पर हम अपने Bank Account में जमा राशि से अधिक राशि का प्रयोग कर सकते है और उस राशि को ऊँची ब्याज के साथ Bank Account में निश्चित समय तक जमा करवाना होता है । जरुरत पड़ने आवयश्कता पूरी हो जाये ये अच्छी बात है पर Credit Card से सेविंग कर पाना मुश्किल हो जाता है । जरुरत पड़ने पर हम Credit Card  से एटीएम द्वारा पैसा भी निकाल सकते है एक सुविधा ये भी है की किसी जरुरत मंद वस्तु को खरीदने के लिए EMI का आप्शन भी चुन सकते है । जिसमे आपको पूरी Amount एक साथ देने की जरूरत नही है उसकी Payment किस्तो में दिया जा सकता है

उदाहरण : हमें एक टीवी खरीदना है उसकी कीमत 6000 रुपए है और हम एक साथ Payment नही करना चाहते है हम Credit Card की मदद से कुछ किस्तो में Payment करेंगे और वो किस्तो Bank से अपने आप Paid होती चली जाएँगी या हम ऐसे कहे की इससे एक प्रकार की Loan सुविधा भी मिलती है तो गलत नहीं होगा. एक सरल शब्दों में समझने की कोशिश की जाये तो जिस प्रकार घर में Postpaid कनेक्शन लगे होते है जिनमे कोई Balance नही होता है और महीने भर बात करने के बाद बिल आ जाता है और उसका पेमेंट करना पड़ता है उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड होता है

Cards – ATM, Debit, Credit, Prepaid, Postpaid

इसको हम दूसरे तरीके से भी समझ सकते है – विभिन्‍न प्रकार की Banks हमारी जरूरत के अनुसार विभिन्‍न प्रकार के Cards देती हैं, लेकिन मूल रूप से ये Cards केवल दो तरह के ही होते हैं। पहले प्रकार के Card को हम Prepaid Card कह सकते हैं, जबकि दूसरे प्रकार के Card को Postpaid Card कहा जाता है।

Prepaid Cards
Prepaid Bank Cards, Prepaid SIM Card की तरह होते हैं, जिन्‍हें हम हमारे Mobile में Use करते हैं। हम हमारे Prepaid SIM Card द्वारा केवल तभी किसी को Call कर सकते हैं, जब हमारे SIM Card में Balance होता है और हम किसी से उतनी ही देर बात कर सकते हैं, जितनी देर बात करने का पैसा हमारे SIM Card में होता है। य‍दि हमारे Mobile में Balance ना हो, तो हम हमारे Mobile से किसी को Call नहीं कर सकते। ठीक इसी तरह से हम हमारे Prepaid Bank Cards का प्रयोग करके अपने Bank Account से केवल उतने ही पैसे निकाल सकते हैं, जितने पैसे हमारे Bank A/c में Balance के रूप में होते हैं। यदि हमारे Bank A/c में Balance ना हो, तो Prepaid Bank Cards का प्रयोग करके ना तो हम पैसा निकाल सकते हैं, ना ही उस Prepaid Card द्वारा हम किसी को कोई Online Payment कर सकते हैं।

Debit Card एक प्रकार का Prepaid Card होता है, जिसका प्रयोग करके हम हमारे Bank A/c से केवल उसी स्थिति में पैसा निकाल सकते हैं, जबकि हमारे Bank A/c में पहले से ही पैसा हो और हम केवल उतना ही पैसा निकाल सकते हैं, जितने हमने हमारे Bank A/c में जमा करवाए हैं।

जब हम किसी Bank में अपना Account Open करवाते हैं, तब Bank सामान्‍यतया हमें हमारा पैसा ATM Machine से Withdraw करने के लिए जो Card देता है, उस Card को ATM Card कहते हैं। ATM Card भी एक तरह का Debit Card ही होता है, लेकिन अलग-अलग प्रकार की Banks के अलग-अलग प्रकार के ATM Cards होते हैं, इसलिए हमें अपने Bank से ही इस बात की जानकारी प्राप्‍त कर लेनी चाहिए कि हम हमारे ATM Card का प्रयोग Debit Card की तरह Online Payment करने के लिए कर सकते हैं या नहीं। जिन ATM Cards का प्रयोग हम Debit Cards की तरह Online Payment करने के लिए कर सकते हैं, उन Debit Card को ATM cum Debit Card कहा जाता है।

Postpaid Cards
Prepaid SIM Cards की तरह ही Postpaid SIM Cards भी होते हैं और हमारे Postpaid Bank Cards इन Postpaid SIM Cards की तरह ही होते हैं। जिस तरह से Postpaid Mobile Connection द्वारा हम जितना चाहें, उतनी बात कर सकते हैं और हमें हमारे Postpaid Connection के Talk Time का पैसा बाद में Pay करना होता है, उसी तरह से Postpaid Bank Cards में भी कुछ Banks हमें ये सुविधा देती हैं, कि हम हमारे Bank A/c में हमारे जमा किए गए पैसों से ज्‍यादा पैसे निकाल सकते हैं व विभिन्‍न प्रकार के Payment कर सकते हैं और हमें ये Extra पैसा Bank में बाद में जमा करवाना होता है। यानी इस प्रकार के Cards का प्रयोग करने के कारण Bank हमें थोडे समय के लिए उंची ब्‍याज दर पर Extra पैसा Withdraw करने की सुविधा देता है, जिसे हमें हमारी सुविधानुसार एक निश्चित अवधि में फिर से Bank में जमा करवाना होता है। इस प्रकार के Cards Postpaid Bank Cards कहलाते हैं।

Credit Cards एक प्रकार का Postpaid Card होता है, जिसका प्रयोग करके हम हमारे Bank A/c से थोडे समय के लिए उंची ब्‍याजदर पर अपने Bank A/c में जमा Balance से ज्‍यादा पैसा Withdraw कर सकते हैं और हम जो Extra पैसा Withdraw करते हैं, उस पैसे को हमें हमारे Bank को एक निश्चित अवधि के दरम्‍यान ब्‍याज समेत फिर से Return करना होता है। चूंकि हम इस Card का प्रयोग करके Extra पैसा अपने A/c से पहले Withdraw करते हैं और बाद में फिर से Bank को Return करते हैं, इसलिए इस तरह के Card को Postpaid Card कहा जाता है।

हमे हमारे Bank से जो भी Card मिलता है, उस Card पर कुछ Logos बने होते हैं। इन Logos द्वारा हम ये पता लगा सकते हैं कि हम किस जगह पर अपने Card का प्रयोग करके अपना पैसा Debit या Credit कर सकते हैं यानी पैसा Payment कर सकते हैं या पैसा Receive कर सकते हैं।

जिन Cards पर MasterCard, VISA, American Express या Discover का Logo होता है, उन Cards का प्रयोग हम International Level पर पैसा Pay या Receive करने के लिए कर सकते हैं। यदि हम किसी Website पर Online Payment करना चाहते हैं, तो इस बात की जानकारी हम इन Logos को देखकर प्राप्‍त कर सकते हैं, कि हम हमारे Card द्वारा उस Website पर Payment Pay/Receive कर सकते हैं अथवा नहीं। यदि Website पर उन में से कोई Logo हो, जो हमारे Card पर है, तो हम हमारे Card का प्रयोग उस Website पर Payment Pay/Receive करने के लिए कर सकते हैं, अन्‍यथा नहीं।

सामान्‍यतया हमारे पास जिस Bank का ATM Card होता है, हम उसी Bank की ATM Machine से अपना पैसा Withdraw कर सकते हैं। यदि हम किसी दूसरी Bank की ATM Machine का प्रयोग करके अपना पैसा Withdraw करते हैं, तो हमें दूसरी Bank की ATM Machine को उपयोग में लेने के बदले में उस Bank को कुछ Charge देना पडता है। लेकिन हमारे ATM Card पर जो Logos हैं उन में से कोई Logo उस ATM Machine पर हो, जिससे हम हमारा पैसा Withdraw कर रहे हैं, तो भले ही वह ATM Machine किसी दूसरी Bank की ही क्‍यों ना हो, हमें अपना पैसा Withdraw करने का कोई Extra Charge उस Bank को नहीं देना पडता है।

यदि आप किसी Bank में अपना A/c Open करवाना चाहते हैं, तो जहां तक हो सके, उसी Bank में अपना A/c Open करवाईए, जिसमें Online Banking की सुविधा उपलब्‍ध हो और उस Bank से मिलने वाले Debit Card / Credit Card पर MasterCard, VISA, American Express या Discover का Logo हो, क्‍योंकि इन Logos वाले Cards का प्रयोग हम International Level पर Payment Pay/Receive करने के लिए कर सकते हैं।

निष्कर्ष  : अपने जाना की Debit Card Aur Credit Card में क्या अंतर है पर अगर आप Saving के लिए Debit Card Cum ATM का उपयोग कर सकते है जिससे आप जरुरत पड़ने पर जितने पैसे निकलना चाहे तो निकल सकते है जबकि Credit Card से Bank Balance से अधिक  राशि निकलने पर एक तरह का हम पर  उधार हो जाता है जो कोई भी वयक्ति नहीं चाहता।  Credit Card से अनावश्यक खर्चे बढ  जाते है जरुरत पढ़ने पर उपयोग किया जाये तो Credit Card के फायदे ही फायदे है. तो इस प्रकार आप समझ गए होंगे की Credit Card Aur Debit Card में क्या अंतर होता है आपको कोनसा उपयोग करना चाहिए, आप इस पोस्ट को  जरूरतमंद लोगो तक शेयर जरूर कीजिये- धन्यवाद

Leave a Reply

error: Content is protected !!