Finance Blog

अपने डेबिट कार्ड की हिफाज़त कैसे करे

How to Protect Your Debit Card Hindi – आज कल के ज़माने में transactions के लिए use किये जाने वाले सबसे अधिक लोकप्रिय साधनों में से एक है, Debit card. यह convenience है, हमारा समय बचाता है और cash carry करके लेकर जाने से बढ़िया भी है. फिर भी केवल इसकी convenience के कारण, हम इसे कोई मामूली सी चीज़ नहीं समझ सकते, ख़ास तौर पर tab जब दुनिया भर में debit card के frauds बढ़ रहे हैं.

 

बार-बार debit card धारक इन fraud करने वालों का शिकार बन रहें हैं. भारत में लगभाग 65 million debit card धारक हैं. 2014 में किये गए एक survey के अनुसार जिसमे 6100 debit card धारकों ने हिस्सा लिया, पता चला कि हर चार में से एक बंदा इन frauds का शिकार है. और इस गिनती में भारत दूसरे number पर है. तो हम अपने debit card और अपनी मेहनत की कमाई को कैसे सुरक्शित रख सकते हैं?

#How to Protect Your Debit Card Hindi – डेबिट कार्ड की हिफाज़त कैसे करे?

1. अपने पिन को सुरक्शित रखिये – यह अपने debit card को किसी भी तरह के खतरे से बचाने के लिए आप के द्वारा उठाया जाने वाला सबसे पहला कदम होगा. अपने पिन को सुरक्शित करने का अर्थ है अपने पैसे को सुरक्शित करना. इसे किसी के भी साथ share मत कीजिये. अपने पिन को याद रखिये पर इसे कहीं भी लिखिए मत. और ख़ास तौर पर इसे किसी के भी साथ phone पर साँझा मत कीजिये. कई केस ऐसे भी होते हैं जिनमे fraud करने वाले आपको बैंक अधिकारी बताकर आपसे पिन पूछ लेते हैं. याद रखिये की बैंक आपकी पिन इत्यादि कभी भी phone या email से नहीं पूछते.

2. खोये हुए या फिर चोरी हुए debit card की तुरंत खबर कीजिये – आपको अपने खोये हुए या फिर चोरी हुए debit card की तुरंत खबर करनी चाहिए. अपने बैंक branch में जाईये या फिर उनके toll फ्री number पर card को block करने के लिए रिपोर्ट कीजिये. अपना समय बर्बाद मत कीजिये. यदि आप इसकी खबर करेंगे बैंक में जितनी जल्दी हो सके, तो बैंक उस हिसाब से किसी भी तरह के नुक्सान से बचने के लिए suitable actions लेगा.

3. अपने emails को नियमता से check कीजिये – यह अपने debit card से होने वाली किसी भी तरह की संदेहजनक transactions के बारे में पता लगाने के लिए सबसे बढ़िया तरीका है. यदि आप internet बैंकिंग की सुविधा को use करते हैं, तो आपको शायद इस सम्बन्धी वैसे भी emails regularly आते हों. फिर भी इस बात का ध्यान रखें कि कहीं कोई और तो आपके emails या personal कंप्यूटर के साथ छेड़-छाड़ तो नहीं करता. क्योंकि इससे आपकी identity को खतरा हो सकता है.

#How to Protect Your Debit Card Hindi – Swiping करने के दौरान सावधान रहिये

 

1. POS (Point of Sale – किसी चीज़ को खरीदने की जगह पर) पर जब आप payments करते हैं, इस बात का ध्यान रखिये कि आप अपने आप पिन को भरके transaction को authenticate करे. तब तक इंतज़ार कीजिये जब तक vendor आपको आपकी transaction confirm होने की रसीद नहीं देता.

2. Secure platforms को use करके ही online payments कीजिये – जब आप online goods या services को खरीदते हैं, अपना personal कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करना ही prefer करें. इस बात का ध्यान रखिये कि आप URL Bar में lock symbol और “https” ज़रूर हो. यह secure online payment gateway के symbols हैं. इसके इलावा two-tier authentication process आपके debit card credentials को सुरक्शित रखने का एक जरिया है. फिर भी यदि आप किसी cyber cafe में किसी public कंप्यूटर का प्रयोग कर रहें हैं, आपको इसके बार में बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ेगा. यदि आपको कुछ भी संदेहजनक लगता है तो transaction process को terminate करना ही बढ़िया रहेगा.

3. SMS Alerts को चालू रखिये – SMS Alerts को subcscribe करना, अपने debit card की transactions पर नज़र रखने के लिए ये एक और बढ़िया तरीका है. SMS Alerts की service को activate करके, आपको आपके phone पर ही आपके card से की जाने वाली transactions की जानकारी मिलती रहती है.

#How to Protect Your Debit Card Hindi – Card को damages से बचाए रखिये

Card के पीछे मौजूद magnetic strip ही card की सबसे महत्वपूर्ण चीज़ होती है. यदि ये किसी कारण से damage हो जाये तो आप card को स्वाइप करके transaction करने में असक्षम होंगे. इस चीज़ का ध्यान रखें कि आप इसे magnetic objects से दूर रखें, गंदगी से दूर रखें या फिर किसी चीज़ से स्क्रैच न होने दें.

#How to Protect Your Debit Card Hindi – Bank statement को रिव्यु कीजिये

अपनी पासबुक को update रखिये और अपने account statement को check करते रखिये ताकि आप अपने खर्चों के बारे में जान पायें. यदि आपको कुछ ऐसा मिलता है जो unauthorized लगता है तो इसे जल्दी से बैंक को रिपोर्ट कीजिये.

#How to Protect Your Debit Card Hindi – अन्य कुछ बातें जो ध्यान में रखिये

 

#अपने पैसों की सुरक्षा करने के मध्य नज़र यह हमारी स्वयं की ज़िम्मेदारी है कि हम अपने debit cards को Safe रखें. जब हम खुद ही ध्यान नहीं रखेंगे तो कुछ भी हो सकता है और किसी भी समय हो सकता है. यदि आप इन सभी Debit Card को Safe रखने की practices को follow करते हैं, तो आप ये पक्का करते हैं कि आप इस frauds से बचने के लिए अपनी तरफ से हर एक संभव कोशिश करते हैं.

  • अपने पिन को खुद भरिये. किसी cashier या vendor को अपनी पिन भरने के लिए मत कहिये.
  • जब आप अपना पिन enter करे, तो use अपने हाथ से ढक लें ताकि उसे कोई और न देख सके.
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपके पीछे वाला बन्दा अजीब हरकतें न कर रहा हो.
  • अपनी receipt प्राप्त कीजिये और उसे अच्छी तरह से जाँचिये. SMS notification को भी देखिये. कई बार payment तकनीकी ख़राबी के कारण fail भी हो सकती है. ऐसे case में दुबारा आपके पैसों को आपके खाते में पहुँचने के लिए 24 से 48 घंटों का समय लग जाता है. यदि इससे ज्यादा समय लगता है तो आप receipt को अपने बैंक में लेकर जा सकते हैं और एक ATM की complaint डाल सकते हैं.
  • सावधान रहना अपने Debit Card को सेफ रखने का सबसे बढ़िया तरीका है. किसी भी प्रकार की संदेहजनक activity को आपको अपने बैंक में रिपोर्ट करना चाहिए चाहे वह ATM संबधित हो, POS हो, या फिर यहाँ तक की बैंक में भी हो.

#How to Protect Your Debit Card Hindi – Debit card fraud कभी भी हो सकता है ये एक असलियत है.

How to Protect Your Debit Card Hindi

आप इसे होने से तभी रोक सकते हैं यदि आप वित्तीय तौर पर ज़िम्मेदार है. और यह आप तभी बन सकते हैं यदि आपको वित्तीय चीज़ों के बारे में पूरी-पूरी जानकारी होगी और आप रोजाना अपनी जिंदगी में उन चीज़ों का पालन करेंगे. हर एक ज़रूरी कदम उठाईये और अपने debit card की सुरक्षा व अपने पैसों की सुरक्षा कीजिये.

  • हम जब भी किसी ATM Machine में Paise निकालने जाते है तो इस बात का ध्यान का जरूर रखना चाहिए की हमें अपने Debit Card का Password हमे Achhe से हो याद हो, यदि ऐसा नही कर पाते है तो तीन बार गलत Password डालने से हमारा Debit Card Block हो सकता है जिसे फिर चालू होने में एक दो दिन भी लग सकते है या उससे अधिक दिन भी इसलिए इस बीच यदि हम पैसो की सख्त जरूरत हो तो हमे परेशानी उठानी पड़ सकती है इसलिए हमे अपना Password Achhi तरह से याद रखे
  • अक्सर देखा जाता है की लोग अपने Debit Card के Password याद रखने के लिए Debit Card के या तो आगे या पीछे नही तो Debit Card के Cover पर ही अपना Password लिख देते है जो की बहुत ही गलत Habit है यदि हम ऐसा करते है तो यदि हमारा Debit Card कही खो जाए या Misplace हो जाये तो यदि किसी भी गलत आदमी के हाथ लग जाए तो हमारे पैसो का गलत लेनदेन हो सकता है जो की हम कभी ऐसा नही चाहेगे इसलिए हमे Debit Card पर कभी भी भूलकर भी Transaction Password नही लिखना चाहिए
  • अक्सर देखा जाता है की बहुत से ऐसे जगह भी होते है जहा उस Area में Public के हिसाब से ATM Machine बहुत कम होते है तो उन ATM Machine में अक्सर भीड़ भी रहती है तो जब कोई ATM Machine से Paise निकालता है तो उसके पीछे एकदम पास एकदम से भीड़ हो जाती है जिससे हम जब Transaction प्रक्रिया करते है और इन सबके बीच अपना Atm Password डालते है तो दुसरो लोगो का भी ध्यान इस पर आ जाता है इसलिए हमे ठगी का शिकार होने से बचने के लिए हमे बेहिचक अपने पीछे वालो को थोडा दूर या Atm Machine के बाहर गेट पर लाइन में खड़े होने को कह सकते है और जो व्यक्ति समझदार होते है वो तो पहले से ही दुरी बनाये रखते है और जो ऐसा नही करते है तो आप सामने भूलवश भी Transaction न करे क्यू की थोड़ी सी जल्दबाजी हमे कभी भी महगी पड़ सकती है
  • बहुत से लोगो को या तो ATM Machine को चलाने नही आता है या कभी कभी English की वजह से भी वे अपने पैसे अपने आप नही निकाल पाते है तो वे अक्सर दुसरो से अपने पैसे निकालने को कहते है हो सकता है की जो व्यक्ति आपकी Help कर रहा है वो ठीक भी हो सकता है और गलत भी इसलिए पैसे के मामले में थोडा सावधानी बरते और यदि आप को ATM Machine से पैसे नही निकालना जानते है तो सबसे पहले अपने घर वालो के साथ पैसे निकालने जाए और उनकी Help से ATM Machine चलाना सीख ले जो आपके मेहनत के पैसों के Safety के लिए बहुत जरुरी है
  • जब हमे जरूरत न हो अपने साथ Debit Card को साथ न ले जाए क्यू की यदि हम भुलवश खी अपना Card खो देते है या हमसे कही गिर भी सकता है तो ऐसे परिस्थिति से बचने के लिए जब जरूरत हो तो तभी अपने साथ अपना Debit Card ले जाए
  • बहुत से लोग अपने Mobile के Number बदलते रहते है यदि यही Number हमारे Bank Account में Update हो तो Number Change करने से Debit Card से जुड़े जरुरी Massage और Transaction Alert हमे नही मिल पाएगी जिससे हमे परेशानी भी उठाना पड़ सकता है इसलिए कभी भी अपना एक Number Fix रखना चाहिए जो Bank और अन्य जरुरी जगहों Update हो तो हमे इनके द्वारा कोई भी Alert Massage हमे तुरंत मिल जाता है इसलिए हमे अपना एक Permanent Mobile Number रखना चाहिए
  • हमे हमारे Mobile Number पर बहुत से ऐसे भी Call आते रहते है जो खुद का किसी Bank का Executive बताकर हमारे Account और Debit Card से Related Information पूछते है और हम भूलवश उन्हें बता भी देते है और अक्सर देखा भी जाता है इसलिए हमे कभी भी भुलकर अपने Debit Card का Number या इससे Related CVV Number या कोई अन्य जानकारी Share नही करनी चाहिए, कोई भी Bank वाला आपके Account Related इतनी Information कभी नही पूछता है
  • आजकल Online Shopping का जमाना है तो हर कोई अब अपने Debit Card से भी Online Shopping कभी न कभी जरुर करता है तो हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए जब हम किसी बाहर के Computer से Shopping करते है तो अक्सर Computer में जब Payment Details भरते है तो Computer Automatic आपके Debit Card Details को Save करने को पूछता है हमे कभी भी भूलवश इसे Save नही करना चाहिए, यदि ऐसा हम करते है हमारी Debit Card Related Information उस Computer में Save हो जाता है जो की बाद में Misuse होने का खतरा रहता है इसलिए हमे कभी भी Debit Card या Password को कभी भी Save नही करना चाहिए
  • जब हम कभी Shopping Mall से Debit Card द्वारा Shopping करते है तो हमे अपना Password खुद से Type करना चाहिए न की बताकर .

How to Protect Your Debit Card Hindi – तो दोस्तों अपने Debit Card ले लिए ये छोटी छोटी मगर जरुरी ध्यान देने वाली बातो को ध्यान में रखे तो हम अपने पैसो का आसानी से सुरक्षा कर सकते है

Leave a Reply

error: Content is protected !!