Business

7 अक्टूबर: विश्व पर्यावास दिवस

विश्व पर्यावास दिवस का आयोजन संयुक्त राष्ट्र द्वारा किया जाता है। संगठन ने प्रत्येक दिन के पहले सोमवार को दिन मनाने के लिए नामित किया है।

थीम: फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज को कचरे को धन में बदलने के लिए एक अभिनव उपकरण के रूप में।

विषय पिछले साल की थीम "म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट" पर आधारित है।

इस वर्ष विश्व पर्यावास दिवस (WHD) का फोकस सतत अपशिष्ट प्रबंधन के लिए FRONTIER प्रौद्योगिकियों के योगदान को बढ़ावा देना है जो SDG 11 को प्राप्त करने में मदद करता है।

एसडीजीएस 11 समावेशी, सुरक्षित, लचीला और टिकाऊ शहरों के निर्माण के बारे में है।

हाइलाइट

  • 2019 डब्ल्यूएचडी मैक्सिको में मनाया जाना है

फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज का महत्व

  • फ्रंटियर प्रौद्योगिकियों में रोबोटिक्स, स्वचालन, नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियां, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और जैव प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। शीर्ष सीमांत तकनीकों में से कुछ बिग डेटा एनालिसिस, सस्टेनेबल पॉलीमर, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 3 डी प्रिंटिंग, नैनो टेक्नोलॉजी, रिन्यूएबल एनर्जी टेक्नोलॉजी, ड्रोन और कस्टमाइज़्ड सैटेलाइट हैं।
  • वे ऐसी तकनीकें हैं जो हर दिन की समस्याओं के समाधान के लिए सस्ता, तेज, मापनीय और आसान उपयोग करने की क्षमता प्रदान करती हैं। इसमें कचरा प्रबंधन भी शामिल है।

WHD का महत्व

  • दुनिया के शहरों में प्रति वर्ष 7 से 10 बिलियन टन वास्टर का उत्पादन होता है।
  • कम आय वाले देश अपने बजट का लगभग 20% कचरा प्रबंधन पर खर्च करते हैं। अधिकांश देशों में यह आवंटित बजट कचरे और स्वच्छता प्रबंधन प्रणालियों के वित्त के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • विकासशील देशों के अधिकांश शहरी क्षेत्रों में, लगभग 16% शहरी निवासियों के पास बुनियादी स्वच्छता सेवाओं तक पहुंच नहीं है।
अपशिष्ट प्रबंधन की कमी से वायु, मिट्टी और जल प्रदूषण बढ़ गया है, जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरा है। दूसरी सबसे बड़ी चुनौती महासागरों में कचरे को डंप करना है। इन कचरे से निकलने वाले प्लास्टिक सालाना लगभग 100,000 समुद्री जानवरों को मार रहे हैं।

एसडीजी लक्ष्य 6, 11, 12 और 14 और पेरिस समझौता सभी अपशिष्ट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे एक जरूरी और समस्या को संबोधित करने वाला मानते हैं।

फ्रंटियर प्रौद्योगिकियां कैसे मदद कर सकती हैं?

  • स्थायी पॉलिमर का उपयोग अपशिष्ट उत्पादन को कम करता है और पुनरावर्तनीय कचरे की आवश्यकता को भी कम करता है
  • 3 डी प्रिंटिंग की तकनीक में उत्पादन के दौरान कम अपशिष्ट बनाने की क्षमता है।
  • एआई का उपयोग करने वाले स्मार्ट डिब्बे कचरा छांटने में मदद कर सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावास रणनीतिक योजना 2020 - 2023

योजना अपशिष्ट प्रबंधन पर सभी वैश्विक एजेंडों को पुष्ट करती है। संयुक्त राष्ट्र की योजना के तहत फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज पर ध्यान केंद्रित करना है जो सुरक्षित, लचीला, टिकाऊ और स्मार्ट शहरों में मदद करते हैं।